कोरोना से बचने के उपाय और सावधानी - Best Ways

Latest

Saturday, March 14, 2020

कोरोना से बचने के उपाय और सावधानी



कोरोना से बचने के उपाय और सावधानी 


नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय। WHO वेबसाइट पर उपलब्ध COVID-19 (कोरोना) के प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें और अपने राष्ट्रीय और देशी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से जानकारी प्राप्त करें। COVID-19 (कोरोना) अन्य देशों में कुछ प्रकोपों के साथ चीन में ज्यादातर लोगों को प्रभावित करता है। संक्रमित होने वाले अधिकांश लोग हल्की बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह अक्सर दूसरों के लिए अधिक गंभीर होता है। अपने स्वास्थ्य की तलाश करें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:



कोरोना की सावधानियां (COVID-19)
14 मार्च, 2020
नए "कोरोनावायरस" के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय।
WHO की वेबसाइट पर उपलब्ध "COVID-19" (कोरोना) के प्रकोप की नवीनतम जानकारी के बारे में सचेत रहें और अपने राष्ट्रीय और मूल सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के बारे में सोचें। "COVID-19" (कोरोना) अन्य देशों में कुछ प्रकोपों के साथ चीन में ज्यादातर लोगों को प्रभावित करता है। संक्रमित होने वाले अधिकांश लोग हल्की बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह अक्सर दूसरों के लिए अधिक गंभीर होता है। अपने स्वास्थ्य की तलाश करें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:\\



बार-बार हाथ धोएं :
अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।

क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना वायरस का उपयोग करता है जो आपके हाथों पर मिलेगा।

सामाजिक दूरी बनाए रखें
अपने और किसी के भी खांसने या छींकने के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।


क्यों? जब किसी को खांसी होती है या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आपको "COVID-19" (कोरोना) वायरस सहित छोटी बूंदें मिलेंगी, अगर खांसी वाले व्यक्ति को यह बीमारी है|

सुनिश्चित करें कि आप, और इसलिए आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इससे पता चलता है कि खांसने या छींकने के बाद एक बार अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से मुंह और नाक को ढक लें। फिर उपयोग किए गए ऊतक को तुरंत समाप्त करें।

क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और "COVID-19" (कोरोना) जैसे वायरस से बचाते हैं।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो शीघ्र चिकित्सा सहायता लें
यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से कॉल करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।



क्यों? राष्ट्रीय और देशी अधिकारियों के पास आपके क्षेत्र की चीजों की अब तक की सबसे महत्वपूर्ण जानकारी होगी। पहले से कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको उचित क्लिनिक में जल्दी से निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी कर सकता है और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करता है।
सूचित रहें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें
"COVID-19" (कोरोना) के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और देशी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा खुद को एट अल की रक्षा करने के तरीके से दी गई सलाह का पालन करें। "COVID-19" (कोरोना) से।

क्यों? राष्ट्रीय और देशी अधिकारियों के पास अभी तक की सबसे बड़ी जानकारी होगी कि क्या आपके क्षेत्र में "COVID-19" (कोरोना) फैल रहा है। वे इस बात की सलाह देने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं कि आपके क्षेत्र के लोग खुद को बचाने के लिए क्या करें।



उन लोगों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों में गए हैं, जहां "COVID-19" (कोरोना) फैल रहा है
ऊपर उल्लिखित मार्गदर्शन का पालन करें।
जब तक आप ठीक नहीं हो जाते हैं, तब तक घर पर रहें, जब तक कि हल्के लक्षण जैसे सिरदर्द और हल्की नाक बहने न लगे। क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से इन सुविधाओं को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने और आपको एट अल की रक्षा करने में मदद मिलेगी। संभव "COVID-19" (कोरोना) और अन्य वायरस से।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन पथ के संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति से हो सकता है। पहले से कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों से संपर्क करें। क्यों? पहले से कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको उचित क्लिनिक में जल्दी से निर्देशित कर सकेगा। यह "COVID-19" (कोरोना) और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद कर सकता है।

No comments:

Post a Comment